CBI क्या होता है CBI की full form

सीबीआई-full-form

आप सभी ने कभी न कभी सीबीआई का नाम जरूर सुना होगा। अगर आप रोजाना अखबार पढ़ते हो या कोई क्राइम से जुड़ा हुआ सीरियल देखते हो तो आप सभी ने CBI का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप सीबीआई का मतलब जानते हैं? सीबीआई एक Short Form होता हैं जिसका पूरा नाम जानने के बाद ही आप इसके बारे में समझ सकते हैं। आज का यह पोस्ट इसी के बारे में है, जिसमे हम CBI का पूरा नाम (CBI Full Form in Hindi) और CBI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

CBI का पूरा नाम क्या हैं – What is CBI Full Form in Hindi

cbi full form : Central Bureau of Investigation

CBI एक Short Form हैं जिसकी Full Form ‘Central Bureau of Investigation’ हैं। अगर इस फुल फॉर्म की हिंदी देखे तो वह ‘केंद्रीय जांच ब्यूरो’ हैं। इस संस्था का काम इसके नाम से ही जाहिर होता है जो ‘जांच करना’ हैं। सीबीआई भारत की सबसे बड़ी जांच संस्था है जो पुलिस विभाग से ताल्लुक रखती है और एक High Leval की संस्था हैं।

यह भी पढ़ें:

सीबीआई के केस अधिकतर बड़े ही होते हैं लेकिन इसके बाद छोटे से छोटे मामले से लेकर बड़े से बड़े तक के केस की जांच करने का अधिपत्य होता हैं। देश में एक केंद्रीय जांच एजेंसी होती है और उसी तरह से भारत में भी सीबीआई एक केंद्रीय जांच एजेंसी है। सीबीआई अपराधों और घोटाला जैसे मामलों पर जांच करती है व मुजरिमो का पता लगाती है।

CBI क्या हैं? What is CBI in Hindi

सीबीआई-full-form

सीबीआई-full-form

सीबीआई भारत की सबसे बड़ी सरकारी जांच एजेंसी है जिसकी स्थापना देश के आजाद होने से भी पहले यानी कि 1941 में हो चुकी थी और इसका नामकरण 1963 में हुआ था। सीबीआई एक केंद्रीय सरकार पर आधारित संस्था है यानी कि यह बिना राज्य सरकार की अनुमति के किसी भी प्रकार की जांच कर सकती है और राज्य सरकार के काम में भी उनकी अनुमति के बिना ही जांच कर सकती है। सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए एसएससी बोर्ड की परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है। सीबीआई की संस्था में काफी काबिल लोग भर्ती होते हैं।
आप सभी ने सीआईडी का नाम भी जरूर सुना होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीबीआई का देवल सीआईडी से भी काफी उच्च स्तर का है क्योंकि सीआईडी केवल राज्य स्तर के कामों में हस्तक्षेप कर सकती है जबकि सीबीआई केंद्रीय स्तर पर मामलों की जांच करने का अधिकार रखती है। सीआईडी केवल अपने निश्चित राज्य में ही काम कर सकती है जबकि सीबीआई पूरे भारत में किसी भी उचित मामले पर जांच करने का अधिकार रखती है।

CBI क्यों महत्वपूर्ण हैं? Importance of CBI in Hindi

भारत एक बहुत ही बड़ा देश है जिसमें हर दिन कोई न कोई आपराधिक मामला सामने आता हैं। इसके अलावा आपराधिक मामलों से भी बढ़कर राजनीतिक मामले भी काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं। इनमे से कई मामले ऐसे होते हैं जिनको जांच साधारण पुलिसिया के कोई साधारण जांच एजेंसी नहीं कर सकती और ऐसे में उच्चतम न्यायलय की मदद से CBI को ऐसे कामो को सोपा जाता हैं। देश के बड़े से बड़े मामले में सीबीआई को जाँच करने का पूरा अधिकार रहता हैं।
सीबीआई के द्वारा भ्रष्टाचार के तेजी से बढ़ते हुए खतरों पर कदम उठाये जाते हैं। सीबीआई के पास किसी भी तरह के पारम्परिक या यह अपराधों को जाँच करने का अधिकार होता हैं। सीबीआई विशेष अपराध विभाग, भ्रष्टाचार विरोधी विभाग, अभियोजन निदेशालय, आर्थिक अपराध विभाग, नीति और समन्वय विभाग जैसे कई विभागों को देखता हैं। सीबीआई के सभी काम जांच से जुड़े होते हैं और इनके पास कुछ विशेष अधिकार भी हैं जिनका के समय आपत्ति आने पर सीबीआई उपयोग कर सकता हैं।
So Guys, आज का हमारे यहां पोस्ट सीबीआई पर आधारित अग्रवाल ने सीबीआई के बारे में काफी कुछ जाना। अगर आपको अभी भी सीबीआई से जुड़ा हुआ कोई में है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। ऐसी अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *