What is Freelancing – Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Freelancing kya hai? What is Freelancing in Hindi? यह एक बहुत ही अच्छा टॉपिक है जो में आज आपके लिए लेके आया हूँ। अब आप सोच रहे होंगे ये के ये Freelancing क्या hai? तो इसके बारे में आज आपको सब पता चल ही जायेगा। ये 2 शब्दों से मिल के बना है। free Lancing जिसका अर्थ होता है free होकर काम करना और वो काम किसी और के लिए नहीं सिर्फ अपने लिए करना यानि इस काम में आप खुद के boss होते है। आप अपनी मर्ज़ी से काम करते है।

What is Freelancing? FreeLancing क्या है?

freelancing kya hai

सबसे पहले बात करते हैं कि Freelancing होती क्या है ? आसान से शब्दों में कहा जाए आप किसी और Third party के लिए काम करते हैं और उस काम के बदले में आप उनसे पैसे लेते हैं तो वह Freelancing के अंतर्गत आ जाता है। अब यह काम आप Online या Offline दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं।

क्योंकि आज सभी चीजें Online हैं और यहाँ Scope भी अधिक होता है इसलिए हम Online Freelancing के बारे में ही बात करेंगे। इस काम को करने के लिए आपको किसी एक काम में Professional होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। जैसे

Freelancing बहुत तरह की हो सकती है जैसे Writing & Translation, Graphics & Design, Seo, Digital Marketing, Programming & Tech, Video & Animation, Music & Audio आदि सभी Freelancing में शामिल है|

कहने का मतलब सिर्फ यह समझाना था कि आप जिस भी Profession को चुनें उसमें आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही वह काम आपकी आदत में शामिल होना चाहिए जिससे आप उस काम को तय समय में पूरा कर सकें।

यदि किसी व्यक्ति में कोई योग्यता, टैलेंट या फिर कोई कला है तो वो उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग करे और वो दूसरा व्यक्ति उसके बदले में पैसे दे, इसे ही Freelancing का नाम दिया जाता है|

 

Best Online Freelancer Platforms (Websites)

कुछ समय पहले तक तो Freelancers के लिए काम ढूँढना कठिनाई और मेहनत का काम था | बहुत सारी Companies से संपर्क करना, उन्हें Emails भेजना और फिर जवाब का इंतज़ार करना बहुत ही Time-Taking काम होता था | नए Freelancers को तो Project मिलने में और अधिक कठिनाई होती थी | लेकिन आज हमारे पास ऐसी कई Websites उपलब्ध हैं जो हमें Freelancing Oportunities प्रदान करती हैं | इन Websites माध्यम से हम घर बैठे ही अपने NIche के अनुसार Freelance Projects Search करके उनपर Proposal भेज सकते हैं | कुछ प्रमुख Freealnce Websites:-

  1. Freelancer
  2. Upwork
  3. Guru
  4. Fiverr
  5. Elance
  6. Odesk
  7. TrueLancer
  8. WorkNHire
  9. ProBlogger
  10. Simply Hired
  11. iFreelance
  12. PeoplePerHour

Freelancer या किसी और नेटवर्क Par Account Kaise Banaye

what is freelancing

Freelancer Sign Up करने के लिए सबसे पहले आपको Freelancer Site पर जाना होगा, आप यहाँ पर क्लिक करके भी Freelancer WebSite पर जा सकते है, Freelancer Site Open होने के बाद Sign Up पर क्लिक करिये, क्लिक करने के बाद अब Follow कीजिये ये Steps:

Sign Up

Freelancer Sign Up करने के लिए सबसे पहले अपनी Email ID डालिए और नया पासवर्ड बनाइये, इसके बाद Next पर क्लिक करके अपना Username Select करिए, अब आपके सामने एक नया पेज Open होगा|

Select Skills

अब आपके सामने कई प्रकार की Category होगी, जिसमे से आपको वो Select करनी है, जिसमे आपकी प्रतिभा (टैलेंट) है| उदाहरण – अगर आपको टाइपिंग आती है तो आप Data Entry को Select कीजिये, Select करने के बाद Sub Category Open होगी उसमे Data Entry को चुने और Next करे|

Complete Your Profile

अब आपको अपना पूरा नाम लिखना होगा और आपकी भाषा Select करनी होगी, उसके बाद अपने Experience में Beginner Select करे और Next पर क्लिक करे|

Select A Payment Method To Verify

इस प्रोसेस में हमे अपनी बैंक डिटेल्स देनी होती है,अगर आप अपना Account Verify करवाना चाहते है तो अपनी बैंक की जानकारी भर दे, अगर आप अभी यह जानकारी नहीं देना चाहते तो आप इसे Skip कर दे|

इसके बाद आपसे Freelancer Membership का पूछा जाएगा, आप उसे भी Skip कर दे, तो लीजिए दोस्तों आपका Freelancer Sign Up हो चुका है, अब आप अपने हिसाब का काम लेकर और उसे पूरा करके पैसे कमा सकते है|

Tips for Freelancing

Intro- आप अपने बारे में और अपने काम के बारे में अच्छी तरह से Explain करें जैसे की आप कहाँ से हैं, और वह काम आप कब से कर रहे हैं और आपने कैसे सीखा या अब तक आपने कितना काम किया इत्यादि।

Photo- Photo Identity की तरह काम करता है जिससे सामने वाले को यह पता हो की उसका काम कौन कर रहा है और उसे एक प्रकार का भरोसा भी हो जाता है।

Amount- किसी भी Topic / Profession में काम में बहुत सारे Difference हैं जैसे कुछ काम छोटे हैं और कुछ काम बड़े होते हैं। इसलिए आप इस प्रकार से कुछ एक List बना लें जिसमें Rate लिख दें, जिससे सामने वाले को Idea रहे की वह जो भी काम आपसे करवाना चाहता है उसके लिए उसे कितने पैसे देने होंगे।

Time Limitation- किसी भी काम को अच्छी तरह से करने के लिए एक Time Table बहुत ही जरुरी है, जिससे आप अपने काम को सही वक़्त दे सकें और अपने काम को पूरा कर सकें।

अब हम आपको बता दें की Normally Freelancing के अंतर्गत बहुत सारे काम आते हैं लेकिन हम सिर्फ उन्ही कामों के बारे में बता रहे हैं जो कि India में बहुत ज्यादा Popular है और इनका इस्तिमाल लोग कर रहे हैं।

Freelancing में आप क्या क्या कार्य कर सकते है?

ये सवाल आपको अपने आप से पूछना होओगे के आप किस Field में Expert है कुछ ऐसे Field जिसमे आप अपने भविष्य बना सकते है। जैसे की:

etc, ऐसी बहुत सारी कला है जिनमे आप अपने हुनर को पहचान कर उनका उपयोग Freelancing में कर सकते है जिससे आप अपने skill की मदद से बहतु अच्छा पैसा कमा सकते हो।

आज आपने क्या सीखा?

आपको यह लेख Freelancing से पैसे कैसे कमाए कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह पोस्ट Internet se paise kamane ke tarike in Hindi जरुर पसंद आया होगा में आशा करता हूँ आपको घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए से related कुछ जानकारी मिल ही गयी होगी मैं इसी post में आगे ऐसे बहुत सारे आसान तरीको के बारे में update करता रहूँगा।

जिससे आप आसानी से online पैसे कमा सकते हैं. आप चाहे तो इस page को bookmark कर लीजिये.यदि आपको यह post घर से पैसे कैसे कमाए in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here