What is Personal Finance in Hindi (पर्सनल फाइनेंस क्या है?)

what is personal finance

What is Personal Finance in Hindi : पैसे manage करने के मामले में हम सभी का अपना खुद का एक अलग अलग तरीका होता है जो दूसरों से काफी अलग होता है। यानि हम सभी अपने अपने तरीके से पैसे कमाते हैं और अपने -अपने तरीके से ही उसे खर्च भी करते हैं। दोस्तों पैसे manage करने के मामले में कई ऐसे लोग होते हैं जो पैसे को बहुत अच्छे से manage कर लेते हैं और उनके पास कुछ ही सालों में बहुत ढेर सारा पैसा जमा हो जाता है।

और वह लाइफ में काफी आगे बढ़ जाते हैं वह लोग पैसे को अच्छी तरह manage करने के साथ-साथ बेहतर investment करके अपनी आर्थिक स्थिति को बहुत मजबूत कर लेते हैं और समय के साथ उनके पास अच्छा घर, गाड़ी और वह सब कुछ होता है जो वे चाहते हैं।

what is personal finance

what is personal finance

लेकिन हम में से ज्यादातर लोग पैसे को अच्छी तरह से manage नहीं कर पाते हैं और जो लोग पैसे को अच्छी तरह से manage नहीं करते उनके पास पैसे की कमी हमेशा बनी रहती है और अगर उनके पास बहुत सारे पैसे आ भी जाएं तो कुछ ही समय बाद उनके हाथ खाली हो जाते हैं और हो सकता है कि आपके जब आपके पास पैसे आए और आपको ऐसा लगा कि सब कुछ अच्छा हो गया लेकिन कुछ ही समय बाद आपके हाथ फिर से खाली हो गए और आपको वापस पैसे की चिंता सताने लगी।

Introduction

दोस्तों मेरी life में कई बार ऐसा हुआ जब मेरे पास पैसे आए लेकिन वह जल्दी खर्च हो गए और इस तरह मेरी जेब में पैसे  टिकते ही नहीं थे। ऐसे में मुझे कुछ ऐसा समझने की जरूरत थी जो मैं गलत कर रहा था और जब मैंने ध्यान दिया तो पाया कि मेरा पैसे को manage करने का तरीका बिलकुल गलत था और जब मैंने पैसे को सही तरह से manage करना शुरू किया तो मेरी पैसों की problem काफी हद तक सही हो गई।

दोस्तों हम सभी के पास पैसे आते हैं और हम सभी खर्च भी करते हैं और अक्सर हम यही कहते सुनते हैं कि क्या करें पैसे तो आते ही हैं लेकिन बस पैसे टिकने कहां हैं। दोस्तों पैसे कमाना एक अलग बात है और पैसे को mange करना बिल्कुल अलग बात है, हो सकता है कोई बहुत ज्यादा पैसे कमाता है लेकिन जरूरी नहीं कि वह पैसे को अच्छी तरह से manage कर पाता हो।

आपने कई सारे लोगों को देखा होगा जिनके पास बहुत सारा पैसा आता है लेकिन वे उसे कभी संभाल नहीं पाते और वह वापस अपनी पुरानी हालत में ही पहुँच जाते हैं दोस्तों याद रखिए आप चाहे जितना भी पैसा कमा लें अगर आप सही तरह से पैसे को manage करना नहीं जानते हैं तो आपके पास पैसे नहीं टिकेंगे और पैसे को कैसे संभाला जाए इसी का नाम है personal finance

Meaning (पर्सनल फाइनेंस क्या है?)

तो आज की इस article में मैं आपसे इसी बारे में बात करने वाला हूं (What is Personal Finance in Hindi) कि personal finance क्या होता है, और personal finance को सीखने और समझने के क्या फायदे हैं। personal finance का हिंदी अर्थ होता व्यक्तिगत धन प्रबंधन personal finance का meaning है personal money management.

personal finance एक ऐसा financial विषय है जिसमें धन को संभालने के साथ-साथ अपनी कमाई और खर्च के बीच संतुलन बनाते हुए जो भी धन हमारे पास जमा है उसका हम कैसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल करें यह सब कुछ सिखा जाता है और बिल्कुल आम भाषा में बात की जाए तो हमारे पैसे handle करने की अलग-अलग तरीकों को ही अंग्रेजी भाषा में personal finance कहा जाता है।

Personal Finance Management

दोस्तों personal finance हमारे financial health से जुड़ा हुआ विषय है और जैसे हम सभी की body की health condition अलग-अलग होती है वैसे ही हमारा personal finance का विषय भी एक-दूसरे से बिलकुल अलग होता है और यही कारण है कि हम सभी अलग-अलग financial condition में जिंदगी को जीते हैं हम लोग अपनी body के ऊपर अच्छी तरह काम करके अच्छी आदतों को develop करके, exercise करके, body healthy और fit कर लेते हैं

ठीक वैसे ही कुछ लोग personal finance के ऊपर काम करके personal finance को अच्छी तरह सीख कर के अनुशासित investment और बचत करके खूब सारा धन जमा कर लेते हैं और एक समय ऐसा आता है जब वे बहुत अमीर बन जाते हैं। तो दोस्तों अगर आप अपनी body की health से परेशान हैं तो आपको अपनी body की health के ऊपर काम करना चाहिए और इसके लिए आप youtube पर दूसरे videos को देख सकते हैं जिसमे आप यह सीखेंगे कि आपकी body को fit कैसे रखा जाए।

लेकिन अगर आप पैसे को manage करने की problem से परेशान है और अगर आपको लगता है कि आपके पैसे आते हैं लेकिन टिकते नहीं है या फिर आपको यहाँ लगता है कि आपको खर्च करने के लिए हमेशा पैसे कम पड़ जा रहे हैं तो इसका मतलब कि आप अपने personal finance के ऊपर control नहीं कर पा रहे हैं और ऐसे में आपको personal finance को सही तरह से समझने की और personal finance में सुधार करने की ज़रूरत है।

और अगर बात कि जाये की आप अब जब personal finance में सुधार करने जाएंगे तो आपको क्या-क्या चीजें सीखनी पड़ेगी तो personal finance के अंदर आपको मुख्य रूप से इन10 बातों को सीखना पड़ेगा जो मैं आपको आगे बताने वाला हूं

Personal Finance में 1० सीखने योग्य बाते:

1. पैसे की बचत कैसे करें

2. अपने खर्च को कैसे कंट्रोल करें

3. बजट कैसे बनाएं

4.अपने बचत का पैसा सुरक्षित तरीके से कैसे invest करें

5. Emergency fund की व्यवस्था कैसे करें

6. बीमा और बैंकिंग सुविधाओं का लाभ कैसे उठाएं

7. अपने टैक्स की प्लानिंग कैसे करें

8. होम लोन, पर्सनल लोन,या किसी भी तरह के आया loan को कैसे manage करें

9. Stock Market, Mutual Fund और real Estate में निवेश करके कैसे लाभ उठाए

10. Financial planning करके अपने जीवन के आर्थिक लक्ष्यों यानी financial goals को कैसे पूरा करें

दोस्तों इस तरह आप personal finance management को बेहतर तरीके से सीख कर अपने पैसे से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं का हल निकाल सकते हैं पैसे manage करने के महत्व को समझाते हुए किसी व्यक्ति ने एक बहुत बड़ी बात कही है कि

As you will manage our money you manage your life

यानि जिस तरह से आप पैसे को invest  करते हैं वैसे ही आपकी जिंदगी भी होती है तो आगे आने वाले articles में हम personal finance से जुड़े इन्हीं सब topics के बारे में detail में समझेंगे।

तो ये है What is Personal Finance in Hindi और उम्मीद करता हु की आपको यह पसंद आया होगा। तो अगर आप भी इसी तरह बहुत सारी advance और unique तरीके से Personal Finance  सीखना चाहते हैं तो आप follow कर सकते है hindise.net

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *